वरिष्ठ नागरिक

कांग्रेस इस बात को स्वीकार करती है कि भारत की करीब 9 प्रतिशत जनसंख्या 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की है और यह अनुपात धीरे-धीरे बढ़ेगा।
कांग्रेस वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी मौजूदा नीतियों की समीक्षा करने और चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, प्रगति को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त बदलावों को करने का वादा करती है।

  1. स्वास्थ्य का अधिकार कानून के तहत हम अस्पतालों में वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त डायग्नोसिस, बहिरंग इलाज, दवाईयां और अस्पताल में इलाज सहित सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे। प्रत्येक जिला-स्तरीय अस्पताल में पर्याप्त बेड वाले जरा-चिकित्सा वार्ड खोले जाएंगे।
  2. हम बेहतर ढंग से सोच-समझकर तैयार की गयी पेंशन और स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को प्रस्तुत करेंगे, जो बीमित व्यक्तियों को वरिष्ठ नागरिक बनने पर इज़्जत और आराम के जीवन की गारंटी देंगी।
  3. वरिष्ठ नागरिक जिन समुदायों में रहते हैं उसके विकास में योगदान कर सकते हैं। हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऐसा करने के अवसर पैदा करेंगे।
  4. हम कानूनी सेवाओं तक आसान पहुँच सुनिश्चित करने और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से उपेक्षा, दुरुपयोग, परित्याग, बेदखली और वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों में मदद दिलाने के लिये उपाय करेंगे।
  5. कांग्रेस वरिष्ठ नागरिक अधिनियम, 2017 के रखरखाव और कल्याण के प्रावधानों को कड़ाई से लागू करने का वादा करती है।
  • काम

    रोजगार और विकास

  • दाम

    सबके हितार्थ अर्थव्यवस्था

  • शान

    हमारी दूरदर्शिता और ढृढ़शक्ति पर गर्व

  • सम्मान

    सभी के लिये सम्मानजनक जीवन

  • सुशासन

    स्वतंत्र और जवाबदेह संस्थानों की मदद से

  • स्वाभिमान

    वंचितों का आत्मसम्मान