आधारभूत ढ़ांचा

भारतीय अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी समस्या कमजोर बुनियादी ढ़ाँचा है। दोषपूर्ण डिजाइन, ठीक से न बनाया, अपर्याप्त क्षमता तथा बुनियादी ढांचे के रखरखाव के निम्नतर स्तर ने, भारत की विकास दर को कम कर दिया है।
कांग्रेस उचित नियोजन, प्रोद्योगिकी, गुणवत्ता के साथ-साथ जवाबदेही तय करते हुए, इन कमियों को दूर करेगी।

बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने के लिए सभी उपलब्ध मॉडल - सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की संयुक्त भागीदारी का इस्तेमाल किया जायेगा।
सड़क, रेलवे मार्ग और विद्युत अति आवश्यक बुनियादी सुविधा क्षेत्र होने के साथ-साथ आम जनता के हित के लिए आवश्यक है।

  1. कांग्रेस राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति को बढ़ाते हुए, राजमार्गों का विकास करेगी, राजमार्गां के निर्माण में उनके डिजायन, गुणवत्ता, रखरखाव तथा जवाबदेही पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।
  2. कांग्रेस वायदा करती है कि रेलवे के पुराने ढ़ांचे को व्यापक रूप से आधुनिक बनाया जायेगा। सभी नई परियोजनाओं में गुणवत्ता और डिजाइन के अर्न्तराष्ट्रीय मानकों को आधार रूप से लागू किया जायेगा।
  3. सड़क और रेल मार्गों के विकास के लिए निजी क्षेत्र की पूंजी और क्षमताओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। विशिष्ट क्षेत्रों के विकास के लिए परीक्षित और विश्वसनीय पी.पी.पी. मॉडल का व्यापक इस्तेमाल किया जायेगा।
  4. कांग्रेस स्पेक्ट्रम सहित प्राकृतिक संसाधनों के अन्वेषण (खोज) और निष्कर्षण (खनन) नीति की समीक्षा करके, नई नीति बनाएगी और लागू करेगी। नई नीति में पूंजी निवेश, उत्पादन, पारदर्शिता, दक्षता, जोखिम और पारितोषक, पर्यावरण, जवाबदेही, प्रतिस्पर्धा क्षेत्र विशेष के नियम-कानून और इंटर जनरेशनल इक्विटी को विशेष महत्व दिया जायेगा।
  5. हम मौजूदा बिजली संयंत्रों के लिए स्वच्छ ऊर्जा नीति बनायेंगे, ताकि वे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करें। इसके अलावा सौहार्दपूर्ण ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में हरित ऊर्जा, स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन पर विशेष बल दिया जायेगा।
  6. कांग्रेस ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, नवीकरणीय उर्जा के उत्पादन में निवेश को प्रोत्साहन देगी। ऑफ ग्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का स्वामित्व और उससे होने वाली आय स्थानीय निकायों के हिस्से में जायेगी। हर गांव और हर घर का सही मायने में विद्युतीकरण किया जायेगा, दीर्घ अवधि में हमारा प्रयास रहेगा कि बिजली और सौर ऊर्जा एल.पी.जी. के विकल्प के रूप में घरों में इस्तेमाल हो।
  • काम

    रोजगार और विकास

  • दाम

    सबके हितार्थ अर्थव्यवस्था

  • शान

    हमारी दूरदर्शिता और ढृढ़शक्ति पर गर्व

  • सम्मान

    सभी के लिये सम्मानजनक जीवन

  • सुशासन

    स्वतंत्र और जवाबदेह संस्थानों की मदद से

  • स्वाभिमान

    वंचितों का आत्मसम्मान