हर नागरिक का डिजिटल अधिकार

कांग्रेस अपने इस विश्वास को दोहराती है कि प्रत्येक भारतीय को डिजिटल अधिकारों का फायदा मिले और हर किसी की स्वतंत्र रूप से डिजिटल दुनिया तक पहुंच हो। कांग्रेस वादा करती है कि -

  1. सभी लोगों को सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्ता वाले इंटरनेट तक पहुंच प्रदान की जायेगी।
  2. इंटरनेट सभी के लिये समान रूप से उपलब्ध हो इसके लिये नेट निष्पक्षता के सिद्धांत को बनाये रखा जायेगा।
  3. इंटरनेट बंद करने और मनमाने ढंग से इंटरनेट सेवाएं रोकने की शक्तियों का विनियमन किया जायेगा। उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा की जायेगी।
  4. स्वामित्व वाले सॉफ्टवेयर पर भरोसा करने के लिए बाध्य किये बिना सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने और सरकारी जानकारी का उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिये खुले मानकों और स्वतंत्र व मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर के विकास और उपयोग को बढ़ावा देना।
  5. सभी व्यक्तियों के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिये एक कानून पारित किया जायेगा और निजता के अधिकार को बनाये रखा जायेगा।
  6. अवैध या अत्यधिक निगरानी और निगरानी के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा उपाय प्रदान करने के लिये एक कानून पारित किया जायेगा और स्वतंत्र और संसदीय दोनों तरह से निरीक्षण प्रदान किया जायेगा;
  7. सभी सरकारी विभागों से सभी गैर-निजी आंकड़ों के सेट को सार्वजनिक रूप में प्रकाशित कराया जायेगा, ताकि नागरिकों को आरटीआई आवेदन किये बिना ही आंकड़ों के इस्तेमाल की अनुमति मिल सके।
  8. नफरत फैलाने वाले भाषणों तथा फर्जी खबरों का प्रसार रोकने के लिए नियम पारित किये जायेंगे और डिजिटल तथा सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों को दंडित किया जायेगा।
  • काम

    रोजगार और विकास

  • दाम

    सबके हितार्थ अर्थव्यवस्था

  • शान

    हमारी दूरदर्शिता और ढृढ़शक्ति पर गर्व

  • सम्मान

    सभी के लिये सम्मानजनक जीवन

  • सुशासन

    स्वतंत्र और जवाबदेह संस्थानों की मदद से

  • स्वाभिमान

    वंचितों का आत्मसम्मान