बाल कल्याण

बच्चे देश के सबसे मूल्यवान मानव संसाधन हैं। कांग्रेस का मानना है कि यह सुनिश्चित करना केंद्र और राज्य सरकारों का कर्त्तव्य है कि प्रत्येक बच्चे को बच्चों के सभी अधिकारों, विशेष रूप से पूर्ण शिक्षा और पूर्ण स्वास्थ्य का आनंद हासिल हो।

  1. कांग्रेस आईसीडीएस कार्यक्रम का विस्तार करने, वित्तीय मदद बढ़ाने और आंगनवाड़ियों की संख्या बढ़ाने का वादा करती है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को राज्य द्वारा अधिसूचित न्यूनतम वेतन का भुगतान किया जायेगा।
  2. मांग और जरुरत के आधार पर आंगनवाड़ियों में छोटे बच्चों की दिनभर देखभाल और कामकाजी माताओं को सशक्त बनाने के लिए एक क्रेच को शामिल किया जायेगा।
  3. पौष्टिक भोजन आईसीडीएस कार्यक्रम का मुख्य आधार है। हम कार्यक्रम की पहुंच और गुणवत्ता की बारीकी से निगरानी करेंगे। बच्चों के पोषण स्तर में सुधार से संबंधित परिणामों का सामाजिक अंकेक्षण कराया जायेगा।
  4. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हर बच्चे का टीकाकरण हो।
  5. बच्चे के सीखने परिणाम और 12 साल की स्कूली शिक्षा को “पूर्ण शिक्षण“ के आधार पर निर्भर होगी। एएसईआर रिपोर्ट कई स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को दर्शाती है। कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेगी कि बच्चों को बेहतरीन गुणवत्ता वाली शिक्षा मिले और वह उनके परिणामों में दिखाई दे।
  6. बच्चों के खिलाफ अपराध, विशेष रूप से यौन हिंसा, मानवता के खिलाफ अपराध हैं। कांग्रेस ऐसे अपराधों के लिये गंभीर दृष्टिकोण रखने का वादा करती है। पॉक्सो अदालतों की संख्या बढ़ाई जायेगी, ट्रायल फास्ट ट्रैक पर डाले जायेंगे और दोषियों को सजा दिलायी जायेगी।
  7. कांग्रेस बच्चों के खिलाफ अपराधों की रोकथाम, खास तौर पर बच्चों के कमजोर समूहों और बाल पीड़ितों की देखभाल और पुनर्वास पर ध्यान देने के साथ ही बाल संरक्षण सेवाओं को सुधारने और पुनर्जीवित करने का वादा करती है।
  • काम

    रोजगार और विकास

  • दाम

    सबके हितार्थ अर्थव्यवस्था

  • शान

    हमारी दूरदर्शिता और ढृढ़शक्ति पर गर्व

  • सम्मान

    सभी के लिये सम्मानजनक जीवन

  • सुशासन

    स्वतंत्र और जवाबदेह संस्थानों की मदद से

  • स्वाभिमान

    वंचितों का आत्मसम्मान